शनिवार, 6 सितंबर 2014

य़ा खुदा अपने बंदों से यजीदियों की रक्षा कर!

 6 सितंबर,2014,हाजीपुर,ब्रजकिशोर सिंह। मित्रों,कहते हैं कि इस्लाम शांति का मजहब है लेकिन विडंबना यह है कि जबसे धरती पर इस्लाम का आगमन हुआ है हिंसा बढ़ी ही है। तैमूरलंग,चंगेज खाँ,महमूद गजनबी,बलबन,अलाउद्दीन खिलजी,औरंगजेब,नादिरशाह,अहमद शाह अब्दाली,ओसामा बिन लादेन,सद्दाम हुसैन जैसे सैंकड़ों ऐसे इस्लाम के बंदे अब तक हो चुके हैं जिनके लिए इंसानी चीखों,मानवीय दर्द और वेदनाओं-संवेदनाओं का कोई मतलब नहीं था। इन लोगों ने एक हाथ में कुरान और दूसरे हाथ में तलवार को धारण किया और गिरफ्त में आए निरीह मर्दों और औरतों से बस इतना ही पूछा कि यह चाहिए या वह और आज ISIS भी कुर्दों,शियाओं और यजीदियों से यही प्रश्न व उसी प्रकार से पूछ रहा है। मैं नहीं जानना चाहता कि कुरान और हदीस में दूसरे मजहबों के प्रति हिंसा और असहिष्णुता बरतने के बारे में क्या कहा गया है लेकिन मैं यह अच्छी तरह से जानता हूँ कि ISIS आज इस्लाम के नाम पर यजीदियों के साथ जो कुछ भी कर रहा है दरअसल शैतानियत वही है।
मित्रों,मेरे मतानुसार इंसानों साथ शैतानों जैसा व्यवहार करना ही शैतान को पूजना है। धर्म और विश्वास व्यक्तिगत बातें हैं और इस वर्तमान दुनिया में किसी को भी इस बात का हक नहीं है कि वो किसी और को अपना धर्म मानने के लिए बाध्य करे। पूरी दुनिया में मात्र ईराक और सीरिया में मात्र 5 लाख की संख्या में शेष बचे यजीदियों को अगर इस समय बचाया नहीं गया तो वह दिन दूर नहीं जब वे इतिहास का हिस्सा बन जाएंगे। ISIS आतंकी आज यजीदी पुरुषों की सामूहिक हत्या कर रहे हैं और ISIS चीफ बगदादी का आदेश है कि 35 वर्ष से कम उम्र की सारी यजीदी महिलाओं को बंदी बना लिया जाए। इन बंदी महिलाओं को ISIS आतंकी पहले तो इस्लाम कबूलने को कहते हैं और कबूल लेने पर चंद डॉलर में अपने लड़ाकों के हाथों बेच देते हैं और जो यजीदी महिलाएँ ऐसा करने से मना कर दे रही हैं उनके साथ सामूहिक बलात्कार किया जाता है और ऐसा करते हुए यह नहीं देखा जाता कि लड़की 5 साल की है या 7 साल की है या 14 साल की। क्या इस्लाम में महिलाओं को बेचने और उनके साथ सामूहिक बलात्कार करना धार्मिक कृत्य है? अगर नहीं तो फिर ISIS की क्रूरता के खिलाफ दुनियाभर के उन मुसलमानों का खून क्यों नहीं खौल रहा है जो एक कार्टून को लेकर पूरी दुनिया की सड़कों पर उतर आते हैं? क्या इस मामले में वे मौनम् स्वीकृति लक्षणम् पर अमल नहीं कर रहे हैं?
मित्रों,सामान्य लोक-व्यवहार यह कहता है कि हमें दूसरों के साथ वैसा ही व्यवहार करना चाहिए दूसरों से हम जिस तरह के व्यवहार की उम्मीद रखते हैं। आज ISIS के इस्लामिक लड़ाके दूसरे पंथों के अल्पसंख्यक अनुयायियों के साथ जैसा व्यवहार ईराक और सीरिया में कर रहे हैं अगर कल किसी ऐसे देश में जहाँ कि वे अल्पसंख्यक हैं उनके साथ भी वही सब हुआ तो क्या वे इसे ईराक और सीरिया की तरह सामान्य घटना मानकर स्वीकार कर लेंगे? धरती पर रहनेवाला कोई भी व्यक्ति कैसे ऐसा सोंच सकता है कि सिर्फ वही ठीक-ठीक सोंच सकता है और सोंचता है और बाँकी लोग गलत हैं इसलिए बाँकियों को या तो उसकी सोंच को मान लेना चाहिए यानि उसकी तरह ही सोंचना चाहिए या फिर मरने के लिए तैयार रहना चाहिए? महिलाएँ तो ब्रह्मा हैं,सृष्टि करती हैं फिर उनके साथ पशुओं से भी ज्यादा बुरा व्यवहार कोई कैसे कर सकता है? महिला के गर्भ से उत्पन्न होनेवाला कोई भी पुरूष कैसे महिलाओं के साथ शैतानों जैसा,नरपिशाचों जैसा व्यवहार कर सकता है फिर ISIS तो ऐसे नरपिशाचों की सेना ही है। या खुदा मैं जानता हूँ कि तू बहुत दयालु और इंसाफपसंद है। या अल्लाह अपने महाक्रूर बंदों को या तो सद्बुद्धि दे या फिर उनको किसी तरह से रोक नहीं तो वे धरती से इंसानियत का ही नामोनिशान मिटा देंगे और तब पूरी दुनिया पूँछ विहीन पशुओं की दुनिया रह जाएगी। जिस तरह एक बगीचे में तरह-तरह के फूल होते हैं उसी तरह से इस धरती पर तुझे माननेवाले भी तरह-तरह के हैं। हे ईश्वर,अपने बगीचे को तबाह होने से बचा। अब ऐसा केवल तू ही कर सकता है क्योंकि ISIS के आगे पूरी दुनिया के मानव तो लाचार हैं।

(हाजीपुर टाईम्स पर भी प्रकाशित)

कोई टिप्पणी नहीं: