रविवार, 19 अक्तूबर 2014

नहीं टूटा है अभी भी जनता का भरोसा,मोदी लहर चालू आहे

19 अक्तूबर,2014,हाजीपुर,ब्रजकिशोर सिंह। मित्रों,हरियाणा और महाराष्ट्र के चुनाव परिणामों ने एक बार फिर से साबित कर दिया है कि भारत की जनता न सिर्फ राज्यों में बल्कि केंद्र में भी मजबूत सरकार चाहती है। इतना ही नहीं इन परिणामों से यह भी सिद्ध हो गया है कि भारत की जनता का विश्वास अभी भी भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी में बना हुआ है। इन सुखद चुनाव-परिणामों से दो अन्य राज्यों में भी राष्ट्रवादी सरकारें बन जाएंगी इसके साथ ही राज्यसभा में भी भाजपा के सदस्यों की संख्या बढ़ेगी जिससे मोदी सरकार के कदम और भी मजबूत होंगे। चुनाव-परिणामों से यह भी स्पष्ट हो गया है देश की जनता का बहुमत राष्ट्रवादी है और उसके लिए नेशन ही फर्स्ट एंड लास्ट है। यह जीत न तो भाजपा की जीत है और न ही नरेंद्र मोदी की बल्कि जातिवाद,संप्रदायवाद और परिवारवाद पर राष्ट्रवाद की जीत है। थोड़ी-सी चिंता का सबब अगर है तो वह है महासांप्रदायिक ओबैसी की पार्टी को महाराष्ट्र के मुस्लिमबहुल क्षेत्रों में मिली भारी सफलता।

मित्रों,हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि केंद्र में नई सरकार के गठन के बाद यह पहला बड़ा चुनाव था। शायद इसलिए अधिकतर आलोचक और विश्लेषक इन चुनावों को मोदी सरकार के प्रति जनता का लोकमत सर्वेक्षण मान रहे थे। जाहिर है कि परिणामों के बाद अब यह स्पष्ट हो गया है कि जनता नरेन्द्र मोदी सरकार के प्रदर्शन से फिलहाल खुश है लेकिन इसका यह मतलब हरगिज नहीं लगाया जाना चाहिए कि सबकुछ सही हो गया है। अभी तो भारत के असली निर्माण का सफर शुरू ही हुआ है। अभी तो भारत को दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनना है और इसके लिए मोदी सरकार को लगातार कई सालों तक त्वरित गति से सुधार करने होंगे,अनथक प्रयास करने होंगे। भारत को अभी चीन को प्रत्येक मोर्चे पर पछाड़ना है और ऐसा करना कतई आसान नहीं होनेवाला है। नरेंद्र मोदी ने भारत की जनता से अपील भी की है कि जनता को दिवाली में भारत में बनी चीजों को व्यवहार में लाना चाहिए जिसका पूरे भारत में निश्चित रूप से स्वागत करना चाहिए और न सिर्फ इसका मौखिक स्वागत हो बल्कि इसको व्यवहार में भी लाया जाए। मोदी जानते हैं कि चीन तभी झुकेगा और नरम पड़ेगा जब भारत में उसके सामानों की बिक्री को झटका लगे और भारत तभी वैश्विक महाशक्ति बनेगा जब दुनिया के सबसे बड़े दूसरे बाजार भारत के लोग भारत में बने सामानों का उपयोग करें।

मित्रों,यह हमारा और हमारे देश का सौभाग्य है कि हमें नरेंद्र मोदी जैसा नेता मिला है। जनता ने अपने निर्णय द्वारा मोदी जी को आश्वस्त किया है कि मोदी जी इसी तरह से अच्छा काम करते रहिए हम आपके हाथों को और भी मजबूत करते जाएंगे। यहाँ मैं मोदी जी और भाजपा को चेताना चाहूंगा कि वो सोंच-समझकर महाराष्ट्र में सरकार बनाए। अगर भाजपा एनसीपी के समर्थन से सरकार बनाती है तो फिर इस सरकार का जन्म ही देश की सबसे भ्रष्ट पार्टी के समर्थन से होगा जिसका प्रादेशिक के साथ-साथ राष्ट्रीय स्तर पर भी जनता के बीच अच्छा संदेश नहीं जाएगा।

(हाजीपुर टाईम्स पर भी प्रकाशित)

कोई टिप्पणी नहीं: