मंगलवार, 2 सितंबर 2014

पूरे तंत्र के सड़ जाने का प्रतीक है रंजीत कोहली उर्फ रकीबुल हसन

2 सितंबर,2014,हाजीपुर,ब्रजकिशोर सिंह। मित्रों,अभी तक हमारे देश में जो भी आपराधिक मामले सामने आ रहे थे सौभाग्यवश उनका संबंध तंत्र के किसी एक या दो हिस्से से होता था। इसलिए अब तक चर्चा राजनीति के अपराधीकरण और भ्रष्टाचार के सर्वव्यापीकरण तक ही सीमित होती थी लेकिन दुर्भाग्यवश हमारे देश में ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी आपराधिक घटना का आयाम एक साथ समाज.खेल,विधायिका,न्यायपालिका और कार्यपालिका तक विस्तृत हो। तो क्या हमारा संपूर्णता में नैतिक पतन हो गया है या फिर नहीं हुआ है तो क्या होने नहीं जा रहा है? पहले जहाँ रिश्वत में पैसे लिए जाते थे अब पैसों के साथ ही सेक्स का लिया जाना क्या दर्शाता है? क्या हमारा महान भारतीय समाज अब मनुष्य के और भी तीव्र पशुकरण के मार्ग पर अग्रसर नहीं हो गया है?
मित्रों,यह कितने आश्चर्य का विषय है कि एक अदने-से शातिर युवक ने पैसे और सेक्स के दम पर मात्र चार-पाँच सालों में इतना लंबा-चौड़ा साम्राज्य खड़ा कर दिया जितना बनाने में ईमानदार व्यक्ति की कई पीढ़ियाँ खप जातीं! उसके घर पर राजनीतिज्ञों की परेड लगती है,पुलिस अधिकारी उसकी कृपा पाने के लिए तरसते हैं,जज उससे पूछ कर फैसला लिखते और करते हैं और राजपूत समाज की एक विश्वप्रसिद्ध बेटी का बाप बिना गहराई से खानदान की जाँच-पड़ताल किए सिर्फ उसके रुतबे को देखकर अपनी बेटी की शादी उसके साथ कर देता है। समाज और तंत्र के सबसे निचले स्तर से सबसे ऊपरी स्तर तक पतन-ही-पतन।
मित्रों,हमने तो सुना था कि सबहिं नचावत राम गोसाईं मगर यह कैसा युग आ गया है कि सबहिं नचावत रंजीत कोहली उर्फ रकीबुल हसन? कल्पना की जा सकती है कि रकीबुल के नजदीकी जज किस तरह न्याय करते होंगे,उसके नजदीकी पुलिस अधिकारी किस प्रकार से पुलिसिया जाँच को सही परिणति तक पहुँचाते होंगे और उसके इशारों पर नाचनेवाले मंत्री किस तरह से झारखंड में सुशासन यानि गुड गवर्नेंस की स्थापना के लिए प्रयत्नशील रहे होंगे! यहाँ रकीबुल के तीव्र उत्थान के लिए हमारा समाज भी कम दोषी नहीं है जो आज धर्म और ईमानदारी पर चलनेवालों को नहीं बल्कि धनवानों को पूजने लगा है और उनको ही अपना आदर्श मानने लगा है। जिस समाज के लिए साधन की पवित्रता आज बेमानी हो चुकी है और सबको सिर्फ और सिर्फ पैसा और शारीरिक सुख चाहिए वह समाज अंत में वहीं तो पहुँचेगा जहाँ उसको रंजीत कोहली उर्फ रकीबुल ने पहुँचाया है। मैं नहीं जानता कि तारा शाहदेव के पिता को इस होनहार लड़के के बारे में किसने बताया था लेकिन उनको लड़के के गोत्र और खानदान के बारे में विस्तार से पता तो लगाना ही चाहिए था। फिर जिन लड़कियों का इस्तेमाल रंजीत उर्फ रकीबुल अफसरों के आगे परोसने में करता था वह भी तो आखिर किसी की बेटी होंगी। कदाचित् ऐसी बेटी जो मैडोना और सनी लियोन को अपना आदर्श मानती हैं और जिनके लिए नैतिकता का कोई मूल्य नहीं है। जिनके मन में एकसाथ सिर्फ पैसों और वासना की भूख है।
मित्रों,आखिर हमारा भारतीय समाज किस मार्ग पर जा रहा है? क्या इस मार्ग पर चलकर हम भारत को विश्वगुरु बनाएंगे? क्या प्राचीन काल से पूरी दुनिया में भारत का सम्मान इन्हीं घोर प्रवृत्तिवादी प्रवृत्तियों को लेकर रहा है? क्या भारत की ऋषि-मुनियों की संतानों को पश्चिम के चिर-असभ्य समाज की आँखें बंद कर नकल करनी चाहिए? कभी स्वामी विवेकानंद ने सत्कर्म और अकर्म की परिभाषा देते हुए कहा था कि जो कर्म हमें ईश्वर के निकट ले जाए वह कर्त्तव्य है और जो ईश्वर से दूर ले जाए वह अकर्त्तव्य है। मैं मानता हूँ कि प्रत्येक भारतीय को भारत के उस महान सपूत द्वारा दी गई कसौटी पर अपने कर्मों को कसना चाहिए और तदनुसार अपने आपमें सुधार लाना चाहिए। वैसे आप क्या मानते हैं? जबकि हमारे आदर्श ही बदल गए हैं तो फिर कोई क्यों कर कसे खुद को स्वामी विवेकानंद की कसौटी पर और क्यों चले उनके द्वारा बताए गए मार्ग पर हम जैसे कुछ दीवानों और पागलों को छोड़कर???
मित्रों,ऐसा नहीं है कि भारतीय समाज आज बंद गली के आखिर में आकर फँस गया हो। अपने कई-कई आलेखों में हमने भारतीय समाज के नैतिक उत्थान के मार्ग बताए हैं। हमने बार-बार कहा है कि हमें अपने बच्चों को संस्कृत और संस्कृति की शिक्षा देनी होगी,इस्लाम का भारतीयकरण करना होगा लेकिन जब अभिभावक ही पैसों और तीव्र भोगवाद के पीछे अंधी दौड़ लगाने में लगे हों तो फिर उनसे हमारे सुझावों के अनुपालन की उम्मीद भी कैसे की जा सकती है? जब बिहार जैसे महान राज्य का मुख्यमंत्री कहता है कि मेरे विवाहित बेटे ने एक विवाहित महिला पुलिस अधिकारी के साथ विवाहेतर शारीरिक संबंध स्थापित करके कोई अपराध नहीं किया है तो फिर बेटा क्या कुछ गलत नहीं करेगा क्योंकि तब तो कोई भी गलत काम गलत है ही नहीं?

(हाजीपुर टाईम्स पर भी प्रकाशित)

कोई टिप्पणी नहीं: